Thursday, October 11, 2007

उदाहरण.परीक्षा

ताज़ा अपडेट (15 अक्टूबर) - http://उदाहरण.परीक्षा अब परीक्षण के लिए चालू है. अगर यह कड़ी काम नहीं करती तो यहाँ क्लिक करें (और बेहतर होगा कि अपना ब्राउजर बदल लें या नवीनीकृत कर लें). परीक्षण का खुलासा करता हुआ एक विडियो भी है.

ख़बर है कि नए बहुलिपि डोमेन नामों के परीक्षण के लिए हिंदी डोमेन होगा - उदाहरण.परीक्षा. इन परीक्षण डोमेनों को 9 तारीख को रूट सर्वरों पर जोड़ दिया गया. परीक्षण विकी की कड़ियाँ आइकैन की वेबसाइट पर 15 अक्टूबर को प्रकाशित की जाएँगी.



लगे हाथों एक और ख़बर - आइकैन की 31वीं अंतरराष्ट्रीय बैठक अगले साल 10-15 फरवरी को नई दिल्ली में होगी.

5 comments:

संजय बेंगाणी said...

उत्सुकता बढ़्ती जा रही है.

संजय तिवारी said...

wsj एक सवाल खड़ा कर रहा है कि आखिर किस आधार पर हिन्दी को चुना गया. क्योंकि यह इंटरनेट की शीर्ष 10 भाषाओं में भी नहीं है. इस पर मैं जल्द ही लिखने की सोच रहा हूं. आपके पास कुछ तथ्य हों तो अवगत करवाईये.

v9y said...

@ संजय (तिवारी),
आपके सवाल का जवाब WSJ के उसी लेख के इस हिस्से में ढूँढ़ा जा सकता है.
"There are a billion people on the Internet, which means there are five billion not on it," said Paul Hoffman, a Santa Cruz, Calif.-based programmer who created the standards behind the so-called internationalized domain names. The new names "are not for the current users, but for the next billion."

हिंदी का मामला तो आसान है. पर यह सवाल ज़रूर उठ सकता है कि तमिळ क्यों, बांग्ला या तेलुगु क्यों नहीं जिनके बोलने वाले ज़्यादा हैं. इसकी वजह नेट पर तमिळ के अधिक विस्तार और इसके राजनीतिक प्रभाव में देखी जा सकती है.

Anonymous said...

Live India Vs Australia 3rd One Day.


http://tv.haplog.com/sop.php?src=sop://broker.sopcast.com:3912/33407



Enjoy!!!தமிழ்.ஹப்லாக்.காம் Telugu.haplog.com Hindi.haplog.com Malayalam.haplog.com kannada.haplog.com music.haplog.com radio.haplog.com tv.haplog.com
(Tamil.Haplog.com)

Reclaiming Natural Masculinity said...

kya aap bataa sakte hain ki hindi mein comment kaise bhej sakte hain.