Tuesday, May 22, 2007

2008 - भाषाओं का वर्ष

संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2008 को "भाषाओं का अंतरराष्ट्रीय वर्ष" घोषित किया है.

The General Assembly this afternoon, recognizing that genuine multilingualism promotes unity in diversity and international understanding, proclaimed 2008 the International Year of Languages.

Acting without a vote, the Assembly, also recognizing that the United Nations pursues multilingualism as a means of promoting, protecting and preserving diversity of languages and cultures globally, emphasized the paramount importance of the equality of the Organization’s six official languages (Arabic, Chinese, English, French, Russian and Spanish).

हालाँकि कुछ जानकारों के अनुसार घोषणापत्र के विस्तृत मसौदे में ज़्यादा ज़ोर संयुक्त राष्ट्र की 6 भाषाओं पर बराबरी का महत्व देने पर है. भाषाई विविधता को प्रोत्साहित करने और मृतप्राय भाषाओं के संरक्षण पर ध्यान कम है.

उम्मीद है इस भाषा-वर्ष में क़रीब आधे अरब लोगों की भाषा हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की भाषा बनाने के प्रयास में भी प्रगति होगी.

जाते-जाते एक जानकारी - क्या आपको पता है कि 21 फरवरी "अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस" है? तो अगले साल से क्यों न इस दिन ज़्यादा से ज़्यादा अपनी मातृभाषा(ओं) में बोलने, पढ़ने, और लिखने की कोशिश की जाए.

6 comments:

संतोष said...

"तो अगले साल से क्यों न इस दिन ज़्यादा से ज़्यादा अपनी मातृभाषा(ओं) में बोलने, पढ़ने, और लिखने की कोशिश की जाए."
यह कोशिश तो हमेशा होनी चाहिए। हमारी कोशिशों में कहां कमी रह गयी है इस बात की समीक्षा उस दिन हिन्दी में हो जाए यही बहुत बड़ी बात होगी।

अनुनाद सिंह said...

यह हिन्दी के लिये भी बहुत ही सुखद समाचार है। हिन्दी ब्लागरों के लिये इस वर्ष में सबसे महत्वपूर्ण काम हिन्दी को कम्यूटर पर प्रयोग के लिये हर साधन उपलब्ध कराने का प्रयत्न करना और अधिकाधिक मात्रा में उपयोगी सामग्री का विकिपेडिया तथा अन्य स्थानों पर उपलब्धतता को सुनिश्चित करना होना चाहिये।

Sanjay Singhanaia said...

बहुत सही विचार हैं साहब आप के | अगर लोगों को हिंदी कोँपुटेर के ज़रिए लिखनी आ जाए तो बहुत लोग अपनी मात्र भाषा में विचार प्रकट कर पाएँगे और उन्हें एह नहीं लगेगा की अगर अँग्रेज़ी नहीं आती तो हम कम्यूटर नहीं इस्तेमाल कर सकते | मुझे भी पेहले एह मुश्किल आती थी | अब में quillpad.in का प्रयोग करता हूँ | बहुत आसानी से में हिंदी में लिख पाता हूँ

Anonymous said...

Live India Vs Australia 3rd One Day.


http://tv.haplog.com/sop.php?src=sop://broker.sopcast.com:3912/33407



Enjoy!!!தமிழ்.ஹப்லாக்.காம் Telugu.haplog.com Hindi.haplog.com Malayalam.haplog.com kannada.haplog.com music.haplog.com radio.haplog.com tv.haplog.com
(Tamil.Haplog.com)

website design said...

great website design website development @ http://ankitraghav.blogspot.com

savitabhabhi said...

WATCH NONSTOP LIVE ENTERTAINMENT 100% FREE
WATCH NONSTOP LIVE ENTERTAINMENT 100% FREE
WATCH NONSTOP LIVE ENTERTAINMENT 100% FREE
WATCH NONSTOP LIVE ENTERTAINMENT 100% FREE
WATCH NONSTOP LIVE ENTERTAINMENT 100% FREE